सलाम नमस्ते में सशक्त उपभोक्ता सप्ताह का आयोजन

प्रफुल्ल पांडेय खबर मार्निंग

नोएडा। आईएमएस नोएडा के सामुदायिक रेडियो स्टेशन सलाम नमस्ते ने उपभोक्ता अधिकार दिवस 2025 के उपलक्ष्य में सशक्त उपभोक्ता सप्ताह का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों, कर्तव्यों और बाजार में उपलब्ध सुरक्षा उपायों के प्रति जागरूक करना है। सोमवार को कार्यक्रम के दौरान छात्रों को भ्रामक विज्ञापन, नकली उत्पाद, ऑनलाइन ठगी और उपभोक्ता अदालतों में शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। कार्यक्रम के दौरान आईएमएस के महानिदेशक प्रोफेसर डॉ. विकास धवन ने कहा कि आज के डिजिटल युग में उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक बनाना बेहद आवश्यक है। बदलते समय के साथ ऑनलाइन खरीदारी, डिजिटल भुगतान और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग बढ़ा है, जिससे उपभोक्ताओं के समक्ष कई नए अवसरों के साथ-साथ नई चुनौतियां भी उत्पन्न हुई हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों, सुरक्षा उपायों और शिकायत निवारण प्रक्रियाओं की पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी एवं भ्रामक विज्ञापनों से बच सकें। सलाम नमस्ते की स्टेशन हेड बर्षा छबारिया ने बताया कि सशक्त उपभोक्ता सप्ताह के दौरान सलाम नमस्ते रेडियो वार्ता, परिचर्चा एवं उपभोक्ता मामले के विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कारों का आयोजन कर रहा है, जिससे श्रोताओं को अपने उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागरूक होने का अवसर मिल सके। उन्होंने आगे कहा कि सलाम नमस्ते बीआईएस के साथ मिलकर उपभोक्ता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए सदैव प्रयासरत है। हम बीआईएस गाजियाबाद के साथ मिलकर मानक वाणी कार्यक्रम का आगाज कर रहे हैं। इस कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार से की जाएगी। वहीं आज के कार्यक्रम के अंत में उपभोक्ताओं से आग्रह किया गया कि वे सतर्क रहें, जागरूक रहें और अपने अधिकारों की रक्षा के लिए उचित कदम उठाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post